MP Exit Poll 2023 Result: मध्य प्रदेश में किस का होगा राज, सभी को चौंका रहे एग्जिट पोल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश, भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य, जिसमें 230 विधायक सभा सीटें हैं, ने नवंबर 17 को मतदान किया था और इसके चुनाव परिणामों का ऐलान 3 दिसंबर को होने वाला है। इस चुनाव में भारतीय राजनीति के लिए महत्वपूर्ण घटनाएं हो सकती हैं, और इसका परिणाम स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर महसूस किया जा सकता है।

मध्य प्रदेश का चुनाव एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि यह राज्य अपने बड़े विधायक सभा सीटों के साथ एक बड़ी राजनीतिक दृष्टिकोण का केंद्र है। नवंबर 17 को लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया और अब वे सब उत्सुकता से 3 दिसंबर का इंतजार कर रहे हैं, जब उनके मतों के परिणामों का खुलासा होगा।

इस चुनाव में एक्जिट पोल्स का महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि ये सार्वजनिक क्षेत्र में चुनावी प्रक्रिया के पहले ही संकेत प्रदान कर सकते हैं कि किस पक्ष की ओर जनता की पसंद हो रही है। इन एग्जिट पोल्स से लोग यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या राज्य के नेताओं और दलों का भविष्य कैसा हो सकता है। इसके लिए हम देखेंगे कि एमपी एग्जिट पोल्स के परिणाम और अन्य सूचनाएं कैसे प्रकट हो रही हैं और इसे समझने की कोशिश करेंगे।

MP Exit Poll 2023 Result

मध्य प्रदेश के बाहर जाने वाले पोल के परिणाम धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं, विशेषकर ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में। इस क्षेत्र ने 2020 में कमलनाथ सरकार के पतन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्योंकि ज्योतिरादित्य सिंधिया का भाजपा में हो जाना राजनीतिक स्थिति पर प्रभाव डाला। ABP और C-Voter के एमपी एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा की स्थिति ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में चुनौतीपूर्ण दिख रही है, ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए इसका सुझाव हो रहा है।

अपेक्षित सीटें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ABP और C-Voter द्वारा की गई एमपी के बाहर जाने वाले पोल की विश्लेषण के अनुसार, मध्य प्रदेश के लिए अपेक्षित सीट वितरण से सुझाव दिया जा रहा है कि भाजपा 88-112 सीटें सुरक्षित कर सकती है, जबकि कांग्रेस को 113-137 सीटों का संग्रहण किया जा सकता है। अन्य दलों को 02-08 सीटें मिल सकती हैं। ग्वालियर-चंबल क्षेत्र भाजपा के लिए एक बड़ी रुकावट का सामना कर रहा है, ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती हो रही है।

अपेक्षित सीट वितरण

पार्टीसीटों की श्रेणी
भाजपा88-112
कांग्रेस113-137
अन्य02-08
MP Exit Poll 2023 Result, mp election results

MP Election Opinion Poll 2023: एमपी इलेक्शन ओपिनियन पोल

ग्वालियर-चंबल क्षेत्र, ABP-C वोटर के अनुसार, भाजपा को 4-8 सीटें और कांग्रेस को कुल 34 सीटों में 25-29 सीटें प्रदान कर सकता है। यदि ये अनुमान सही हैं, तो इससे ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए एक महत्वपूर्ण पटक हो सकती है। इन महत्वपूर्ण सीटों में परिणाम से भाजपा की कुल ताकत को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

तालिका: Gwalior-Chambal सीट वितरण

पार्टीसीटों की श्रेणी
भाजपा4-8
कांग्रेस25-29

MP एग्जिट पोल रिजल्ट्स

विभिन्न एमपी एग्जिट पोल्स जनस्थान पर बहुतरहीन स्थिति की पूर्वानुमान करते हुए सार्वजनिक डोमेन में प्रवेश कर रहे हैं, प्रत्येक एक विभिन्न स्थिति का पूर्वानुमान कर रहे हैं। ABP-C वोटर के अनुसार, एक संभावित कांग्रेस सरकार की उम्मीद है जिसमें 113-137 सीटें हो सकती हैं, जबकि दूसरों जैसे इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने भाजपा के लिए 140-159 सीटों की आरामदायक बहुमत का पूर्वानुमान किया है। इन पूर्वानुमानों की विविधता तबादले में है, जो केवल सस्ते को और बढ़ाती है, अंत में नतीजे में अनिश्चितता छोड़ती है।

विभिन्न एमपी एग्जिट पोल परिणाम

पार्टीसीटों की श्रेणी
भाजपा140-159
कांग्रेस70-89
अन्य0-2

निष्कर्ष

मध्य प्रदेश चुनाव परिणामों के पहले, एमपी एग्जिट पोल्स ने विभिन्न संभावनाओं का एक मोजा प्रस्तुत किया है। चाहे वह ग्वालियर-चंबल क्षेत्र हो जो भाजपा के खिलाफ है या पार्टियों के बीच सीट वितरण जोरदार रूप से हिल रहा है, अंत में फैसला 3 दिसंबर तक रहेगा। जबकि राजनीतिक नेताएं अपने भविष्य की बेताबी से इंतजार करते हैं, मध्य प्रदेश के लोग अपने राज्य की राजनीतिक यात्रा में एक नया अध्याय की प्रतीक्षा कर रहे हैं। केवल समय ही बताएगा कि क्या एग्जिट पोल्स ने राजनीतिक दृष्टिकोण को सही तरीके से पूर्वानुमान किया है या क्या सूचना के दिन पर आश्चर्य होगा।

Leave a Comment