कन्या सुमंगला योजना Online Apply 2023 – बेटियों को मिलेंगे 15000 रूपए, अभी आवेदन करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कन्या सुमंगला योजना Online Apply 2023 – दोस्तों, उत्तर प्रदेश सरकार ने बेटियों को आगे बढ़ाने और उन्हें शिक्षित करने के लिए कन्या सुमंगला योजना शुरू की है। इस योजना के तहत पात्र परिवारों की दो बेटियों को ₹15,000 का लाभ मिलेगा। यह योजना 25 अक्टूबर 2019 को लखनऊ में शुरू की गई थी।

इस लेख में हम कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और स्टेटस चेक करने की जानकारी शेयर करेंगे

कन्या सुमंगला योजना 2023 जानकारी

कन्या सुमंगला योजना, उत्तर प्रदेश सरकार की एक नवाचारी आर्थिक लाभ योजना है जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के बालिका बच्चों की स्थिति को सुधारना है। इस योजना के तहत, एक परिवार में दो बेटियों के माता-पिता को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना 25 अक्टूबर 2019 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में शुरू की गई थी।

कन्या सुमंगला योजना 2023, kanya sumangala yojana

कन्या सुमंगला योजना के तहत, दो बेटियों के माता-पिता को प्रत्येक बेटी के जन्म के समय ₹15,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के उत्तराधिकार को सुनिश्चित करना है, उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करना है और उनके भविष्य को सार्थक बनाने के लिए आर्थिक साथीपन प्रदान करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कन्या सुमंगला योजना आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होती है, और उच्च शिक्षा तक पहुंचने के लिए बेटियों के माता-पिता को आर्थिक समर्थन प्रदान करने का यह एक अद्वितीय उपाय है। इसके साथ ही, कन्या सुमंगला योजना आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें और इस योजना के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कन्या सुमंगला योजना के तहत 6 श्रेणियों में लाभ दिया जाता है:

  1. बेटी के जन्म के बाद ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है।
  2. 1 वर्ष की उम्र में टीकाकरण पर ₹1000 का भुगतान।
  3. कक्षा 1 में प्रवेश पर ₹2000 का भुगतान।
  4. कक्षा 6 में प्रवेश पर ₹2000 का भुगतान।
  5. कक्षा 9 में प्रवेश पर ₹3000 का भुगतान।
  6. स्नातक की डिग्री पर ₹5000 का भुगतान।
कन्या सुमंगला योजना Online Apply, kanya sumangala yojana online

Also read: Intelligence Bureau Recruitment 2023 Apply Online

कन्या सुमंगला योजना 2023 Online Apply करें

अब, यदि आप अपनी बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना Online Apply करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का सहयोग दिया जाएगा। अच्छी खबर यह है कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में कोई भी आवेदक ऑनलाइन अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकता है, और आपको निम्नलिखित steps का पालन करना होगा:

kanya sumangala yojana up

Step 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जो उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना पोर्टल पर है। वहां पर, “Online Application” या “ऑनलाइन आवेदन” का विकल्प चुनें.

कन्या सुमंगला योजना का पैसा कब तक आएगा

Step 2: आपको आवश्यक विवरण और दस्तावेज जैसे कि अपनी बेटी के जन्म प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, और बैंक खाता आदि की जानकारी देनी होगी। आवेदन फॉर्म को सही तरीके से भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। सबमिट करने से पहले, सभी विवरण को एक बार जांच लें और सुनिश्चित करें कि वे सही हैं।

कन्या सुमंगला योजना की लिस्ट, कन्या सुमंगला योजना Online Apply

Step 3: आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के बाद, आपको एक आवेदन नंबर और पासवर्ड मिलाएगा। यह नंबर और पासवर्ड आपके आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

sumangala yojana status, mksy status

Step 4: रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन करें और व्यक्तिगत विवरण भरें। गर्ल चाइल्ड-1 पर क्लिक करें और बेटी का विवरण भरें।

कन्या सुमंगला योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

Step 5: अधिकारियों की तरफ से आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी, और अगर वह पात्रता मानदंडों को पूरा करता है, तो वे वित्तीय सहायता की प्रक्रिया को प्रोसेस करेंगे। आप अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, आधिकारिक पोर्टल पर जाकर प्रदान किए गए आवेदन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके।

कन्या सुमंगला योजना में अपना नाम कैसे देखें,

एक बार जब आपका आवेदन मंजूर हो जाता है, तो ₹15,000 की वित्तीय सहायता आपके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के माध्यम से, बेटियों के भविष्य को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है और उन्हें अधिक आत्म-समर्पण और समर्थन प्राप्त करने में मदद की जा रही है। इस प्रकार आप आसानी से कन्या सुमंगला योजना Online Apply कर सकते है.

अगर आपको कन्या सुमंगला योजना Online Apply में किसी प्रकार की कठिनाई आ रही है तो आप यह नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखे जिसके की आप आसानी से आवेदन को पूरा भर कर जमा कर सकते है

इसलिए, उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, जिसके माध्यम से वे अपनी बेटियों के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। यह योजना समाज में लड़कियों के साथ समानता और समर्थन को बढ़ावा देने का एक कदम है, और उत्तर प्रदेश की सरकार का उद्देश्य है कि हर बेटी का सपना पूरा हो सके।

Also read:

कन्या सुमंगला योजना पात्रता

कन्या सुमंगला योजना के लिए पात्रता मानदंड जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस योजना का उद्देश्य विशेषकर उत्तर प्रदेश राज्य की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। निम्नलिखित हैं कुछ मुख्य पात्रता मानदंड:

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है। यदि आवेदक दूसरे राज्य का निवासी है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।
  • एक ही परिवार में केवल 2 बेटियां ही इस योजना की वित्तीय सहायता के लिए पात्र होंगी। यदि परिवार में 2 से अधिक बेटियां हैं तो केवल 2 बेटियों को ही चुना जा सकता है।
  • परिवार की वार्षिक कुल आय ₹3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिन परिवारों की आय इस सीमा से ऊपर है, वे इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  • बेटी के जन्म के 6 महीने के भीतर उसके नाम पर बचत बैंक खाता खोलना अनिवार्य है। 6 महीने के बाद खाता खोलने पर आवेदन नहीं किया जा सकता।
  • गोद ली गई बेटियां भी इस योजना के तहत लाभ के पात्र हैं। गोद लेने का प्रमाण पेश करना होगा
  • जुड़वां बेटियों वाले परिवारों की तीसरी संतान भी इस योजना से लाभान्वित हो सकती है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाती है। उन्हें अपनी बेटियों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

Kanya Sumangala Yojana Online Apply करने के लिए दस्तावेज़:

इस योजना के लिए आवेदन करते समय कुछ अनिवार्य दस्तावेज़ जमा करने होते हैं जैसे –

  • आवेदक का आधार कार्ड जो उसकी पहचान का प्रमाण है
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र जो उसकी उम्र का प्रमाण है
  • बेटी की माता का प्रसव प्रमाण पत्र
  • स्थानीय पंचायत द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि
  • बेटी और परिवार का साझा फोटो
  • बेटी का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • माता-पिता का वोटर कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • गरीबी रेखा से नीचे का प्रमाण पत्र
  • शपथ-पत्र पर हस्ताक्षर

इन सभी दस्तावेज़ों को ऑनलाइन आवेदन के समय अपलोड करना अनिवार्य है।

यदि आपके पास इन आवश्यक दस्तावेजों के साथ सही तरीके से भरा गया आवेदन है, तो आप अपनी बेटियों के लिए कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कन्या सुमंगला योजना Status Check

Kanya Sumangala Yojana Online Apply करने के बाद, आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

कन्या सुमंगला योजना पात्रता, कन्या सुमंगला योजना हेल्पलाइन नंबर
  1. मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  2. वहां पर, “आवेदन की स्थिति” या “Application Status” का विकल्प चुनें.
  3. अपने आवेदन का विवरण जैसे कि आवेदन संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें.
  4. आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरण की जांच करें और अपने आवेदन की स्थिति देखें.
  5. आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगी, और आप यह जांच सकेंगे कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या फिर इस पर कोई और अद्यतन की आवश्यकता है।

Also read: Anganwadi Vacancy 2023 In Delhi

FAQs On कन्या सुमंगला योजना Online Apply

बहुत से आवेदकों को कन्या सुमंगला योजना Online Apply से लेकर कुछ सवाल है, जिसके उत्तर हमने नीचे दिए है:

कन्या सुमंगला योजना किस्त कब आएगी?

कन्या सुमंगला योजना के तहत, सरकार वर्तमान में पात्र परिवार की दो बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, पहली किस्त बेटी के जन्म के समय प्राप्त की जाती है, जिसमें बच्ची के जन्म के समय 2000 रुपए की पहली किस्त प्रदान की जाती है। ऐसे करके कुल 15000 रूपए तक की राशि अलग-अलग चरणों में दी जाती है।

सुमंगला योजना में आवेदन कैसे करें?

पहले, कन्या सुमंगला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां, होम पेज पर “नागरिक सेवा पोर्टल” पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको उस पोर्टल में पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद, आपको अपनी बेटी की जानकारी पोर्टल में दर्ज करनी होगी। उसके बाद, आपका आवेदन जांचा जाएगा। आपके आवेदन को स्वीकार किया जाने के बाद, योजना के तहत राशि भुगतान किया जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जो गरीब फैमिलियों की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित और सशक्त बनाने का लक्ष्य रखती है। इस योजना के तहत, बेटियों को शिक्षा और जीवन के लिए आवश्यक सामग्री की प्राप्ति के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उनका सामाजिक और आर्थिक स्वावलंबन समृद्धि की ओर बढ़ता है। यह योजना बेटियों के प्रति समाज में सामाजिक और आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ावा देने का महत्वपूर्ण कदम है और उत्तर प्रदेश सरकार के प्रति उनकी समर्थना का प्रतीक है।

हमें उम्मीद है की यह लेख आपको कन्या सुमंगला योजना Online Apply में मददगार होगा, अगर आपको अभी भी किसी प्रकार का सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है, हम आपकी जरूर सहायता करेंगे।

Leave a Comment